शनिवार, 8 मार्च 2008

न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वेयर में छोटा विस्फोट

न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वेयर में छोटा विस्फोट
न्यूयॉर्क सिटी के अधिकारियों ने कहा है कि शहर के टाइम्स स्क्वेयर क्षेत्र में एक अमेरिकी सैन्य भर्ती केंद्र के पास छोटा सा विस्फोट हुआ । यह विस्फोट सुबह हुआ

शहर के अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय समय के अनुसार, सुबह 4.00 बजे से पहले छोटा सा विस्फोट हुआ, जिससे अमेरिकी सेना द्वारा भर्ती कार्यालय की तरह इस्तेमाल किये जा रहे एक छोटे से दफ्तर को कुछ नुकसान पहुंचा, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ । यहां से कुछ दूर स्थित होटलों में ठहरे मेहमानों ने बताया कि उन्होंने इमारत को हिलते हुए महसूस किया था ।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में शहर के पुलिस आयुक्त रेमंड केली ने बताया कि यह उन्नत बम नहीं था और एक छोटे से डिब्बे में था । उन्होंने कहा कि एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि उसने विस्फोट होने से पहले इस इलाके में एक व्यक्ति को साइकिल पर देखा था, लेकिन प्रत्यक्षदर्शी ने यह नहीं कहा कि उसने साइकिल सवार को बम रखते, फेंकते या उसमें विस्फोट करते देखा था ।
पुलिस आयुक्त केली ने कहा कि उसने एक व्यक्ति को इस स्थान पर साइकिल चलाते हुए देखा था और उसे वह संदेहास्पद लगा था । वह व्यक्ति एक हुड जैसी टोपी और गहरे रंग के कपड़े पहने हुआ था । उसके पास पीठ पर रखने का थैला था या शायद उसने थैला पीछे बांधा हुआ था । उसने इस व्यक्ति का चेहरा नहीं देखा और वह उसका पूरा वर्णन हमें नहीं दे सका ।

आयुक्त केली ने कहा कि पुलिस अपनी जांच के तहत इस क्षेत्र के होटलों और व्यावसायिक केंद्रों के वीडियो कैमरों की फुटेज देख रही है ।

न्यूयॉर्क शहर के मेयर माइकेल ग्लूमबर्ग ने विस्फोट करने वालों की भर्त्सना की और कहा कि ऐसे कार्यों से शहर का जीवन प्रभावित नहीं होगा ।

उन्होंने कहा कि जिस कायर ने हमारे शहर में यह निंदनीय कार्य किया है, उसका पता लगा लिया जाएगा और कानून के अनुसार उसे दंड दिया जाएगा । हम ऐसे हमलों को सहन नहीं करेंगे, न ही हम उन्हें विश्व के इस सबसे महान शहर में शांतिपूर्वक और सुरक्षित रहने की अपनी स्वतंत्रता को नष्ट करने देंगे ।

पुलिस और अग्निशमन कर्मचारियों ने टाइम्स स्क्वेयर की घेराबंदी कर दी और कई घंटों तक भूमिगत रेलों का मार्ग बदल दिया, लेकिन सुबह व्यस्तता शुरू होने तक सामान्य यातायात बहाल कर दिया गया ।

कोई टिप्पणी नहीं: