सोमवार, 31 मार्च 2008

पश्चिम बंगाल में एवियन इन्पऊलूएंजा - दूसरा 28 मार्च, 2008 को स्थिति रिपोर्ट -- कोई व्यक्ति प्रभावित नहीं

पश्चिम बंगाल में एवियन इन्पऊलूएंजा - दूसरा 28 मार्च, 2008 को स्थिति रिपोर्ट -- कोई व्यक्ति प्रभावित नहीं
27 मार्च, 2008 को पशुपालन, दुग्ध उत्पादन तथा मत्स्य विभाग ने जलपाईगुड़ी जिले (जलपाईगुड़ी सदर ब्लॉक, ग्राम सबेबेर कमर, समपुकुरी पारा) में कुक्कुट के बीच एवियन इन्पऊलूएंजा होने की घटना के बारे में अधिसूचित किया है । इस क्षेत्र में रोकथाम की गतिविधियां चलायी जा रही हैं । जिले में एमओएचएफडब्ल्यू का केन्द्रीय दल तैनात किया गया है ।
पूर्व अधिसूचित मालदा जिले के इंगलिश बाजार ब्लॉक में 0-3 किलोमीटर के भीतर घर-घर सक्रिय निरीक्षण का काम चल रहा है । 0-3 किलोमीटर क्षेत्र में 2,20,820 की जनसंख्या को इसके दायरे में लिया गया है । बुखारयूआरआई के 14 मामले पाए गए हैं, जिनमें से एक की पृष्टभूमि मृतबीमार पक्षियों के संचालन से जुड़ी है । उसे बिना बुखार की खांसी की शिकायत थी और निचली सांस नली में कोई संक्रमण नहीं था । इस मामले को एवियन इनपऊलूएंजा की परिभाषा के अनुसार उसका संदिग्ध मामला नहीं माना जा सकता है ।
3-10 किलोमीटर के भीतर 1,58,220 की जनसंख्या को इसके दायरे में लिया गया है। बुखारयूआरआई के 44 मामले पाए गए हैं पर इनमें से कोई भी इस पहलु से जुड़ा नहीं था ।
रोकथाम के काम में लगे पशुपालन विभाग के कर्मचारियों को मेडिकल निरीक्षण और केमोप्रो फायलेक्सिस के तहत रखा गया है । इस काम में 346 स्वैच्छिकस्वास्थ्य कर्मी लगे हुए हैं ।
राज्यजिला प्राधिकरण में ओसेल्टामीवीर, व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरणों के पर्याप्त भंडार उपलब्ध हैं ।
मानव एवियन इनपऊलूएंजा का कोई संदिग्ध मामला नहीं है ।
स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है । इस बारे में दैनिक स्थिति रिपोर्ट www.mohfw.nic.in पर उपलब्ध है ।

कोई टिप्पणी नहीं: